Sunday, January 28, 2018

एमवे न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पाउडर | Amway Nutrilite Protein Powder in hindi

Amway Nutrilite Protein Powder in hindi: जब से खेतों के बीज हाइब्रिड हो गए और उनमें रासायनिक खाद और कीटनाशकों का प्रयोग होने लगा है तब से भोजन की गुणवत्ता नहीं रह गयी। अब आप एक  सेव में उतनी मात्रा में तत्व नहीं प्राप्त कर पाएंगे जितने आपको पहले मिलते थे। इसका सबसे बड़ा कारण रासायनिक खादें और कीटनाशकों का प्रयोग है। अब यदि आप फल भी खाते हैं तो यह निश्चित नहीं कि आपको ज़रूरी तत्व मिल रहे हैं। हम खाना तो खाते हैं पर यह ध्यान नहीं देते की हमने कितनी गुणवक्ता का भोजन किया है। Protein हमारे शरीर के लिए एक बहुत ज़रूरी तत्व है, इसकी कमी हमारे शरीर को खराब करती है।

amway protein in hindi


इससे पहले मैंने एमवे डेली टेबलेट के बारे में आपको बताया था, और यह भी बताया कि यह टेबलेट लेना क्यों जरूरी होता जा रहा है। आज हम बात करेंगे Amway Nutrilite Protein Powder in hindi मतलब कि एमवे न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पाउडर के बारे में में जानकारी दूंगा। आज हम Nurtilite Protein powder से जुड़ी हर जानकारी आपको देंगें और साथ ही साथ यह बताएंगे कि Nutrilite protein powder ही हमे क्यों प्रयोग करना चाहिए। क्यों विश्व मे सबसे ज्यादा Nutrilite protein powder का प्रयोग किया जाता है। तो चलिए जानते हैं प्रोटीन से जुडीं कुछ जरूरी बातें।

  • प्रोटीन की हमारे शरीर मे आवश्यकता
  • किसको प्रोटीन ज़रूर लेना चाहिए
  • प्रोटीन पाउडर के फायदे/लाभ
  • प्रोटीन पाउडर के नुकसान/साइड इफ़ेक्ट
  • एमवे प्रोटीन ही क्यों

प्रोटीन की हमारे शरीर मे आवश्यकता:


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर की सबसे ज़रूरी आवश्यकता है। अगर आप प्रोटीन नहीं लेते हैं तो आपके शरीर का विकास सही से नहीं हो पायेगा। सबसे ज़रूरी बात यह है कि हमारे शरीर की हर रासायनिक प्रक्रिया के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इसकी कमी से या तो आप कमजोर हो सकते हैं, या आप मोटे हो सकते हैं, या आपको डायबिटीज हो सकता है, आपके शरीर की लंबाई भी कम हो सकती है, आपको थाइरोइड की भी समस्या हो सकती है, इसके अलावा भी आपको कई ऐसी बीमारिया हो जाएंगी जिसके बारे में आप अनुमान नहीं लगा पाएंगे कि क्या यह प्रोटीन की कमी से हुआ है।

मैं यहां आपको डिटेल में तो नहीं बता पाऊंगा कि प्रोटीन की कमी से कौन कौन सी बीमारियां हो सकतीं है लेकिन आपको एक छोटी से लिस्ट दे देता हूँ जिससे आपको कुछ अंदाज़ा लग जायेगा।

  • आपके बाल गिरना शुरू हो सकते हैं।
  • आपके सर में रूसी का हो जाना।
  • आपके नाखून पतले हो जाएंगे।
  • आपके चेहरे से चमक चली जायेगी।
  • आप मोटे हो सकते हैं।
  • आपके शरीर मे हार्मोन्स का विकास काम होगा।
  • आपकी हड्डियां कमजोर ही सकतीं हैं।
  • रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है।
  • जल्दी खांसी बुखार आना।
  • शरीर मे ताकत की कमी महसूस होना।
  • मांसपेशियां कमज़ोर हो जाना।
  • मांस का लटक जाना।
  • चेहरे पर झुर्रियां और झाइयों का होना।
  • शरीर मे इन्सुलिन का कम बनना।
  • थाइरोइड का संतुलन बिगड़ना।

ऊपर दी गयी लिस्ट बहुत छोटी है यह और भी बड़ी है पर यहां में प्रोटीन के बारे में नहीं बता रहा हूँ जबकि में यह बात रहा हूँ कि आप सही प्रोटीन का इस्तेमाल करें और अच्छा प्रोटीन ही खाएं अच्छे प्रोटीन में Amway nutrilite protein powder ही सबसे best protein powder है। इसे दुनिया मे सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

किसे प्रोटीन ज़रूर लेना चाहिए:

हर इंसान को प्रोटीन की ज़रूरत है जैसा कि मैंने पहले भी बताया है कि हमारे शरीर को किसी भी रासायनिक क्रिया को पूरा करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। आपके शरीर का जितना वजन है आपको उतने ही ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। चलिये जानते हैं किसके लिए है ज़रुरी है प्रोटीन।

बच्चों के लिए:

छोटे बच्चों में शरीर का विकास होता है, बच्चों की लंबाई और हार्मोन के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अगर आप ये चाहते हैं कि आपके बच्चे का विकास अच्छी तरह से हो और उसका हर अंग बेहतर हो तो आपको उसे रोज़ाना प्रोटीन पाउडर देना चाहिए।

बुजुर्गों के लिए:

जब शरीर बुढ़ापे की तरफ जाता है तो शरीर मे मांस लटकने लगता है, खाल सिकुड़ने लगती है, मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं जिससे जल्दी थकान आ जाती है। यही बुढ़ापे के लक्षण हैं। लेकिन जब कोई व्यक्ति प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करता है तो उसकी मांशपेशियां मजबूत रहती हैं और खाल सिकुड़ती नहीं है। तो कहने का मतलब है कि हर बुजुर्ग कर लिए प्रोटीन लेना बहुत ज़रूरी है।

गर्भवती महिला के लिए:

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि प्रोटीन ही शरीर की हर क्रिया में सहायक है चूंकि गर्भ में बच्चा पल रहा होता है, और हर कोई चाहता है कि बच्चे के हर अंग स्वस्थ रहें तो इसके लिए हर गर्भवती महिला के लिए प्रोटीन लेना बहुत ज़रूरी है।

कसरत करने वाले के लिए:

ऐसे लोग जो अपने शरीर को बलिष्ठ बनाना चाहते है तो उनके लिए सबसे ज़रूरी है प्रोटीन युक्त भोजन का लेना। प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करता है और साथ ही इन्हें मजबूत करता है। लेकिन ऐसे लोगों के लिए व्हेय प्रोटीन सबसे अच्छा माना जाता है जो कि जल्दी पच जाता है और अधिक प्रोटीन देता है।

मोटापा कम करने वाले को:

अगर आप फिट रहना चाहते  हैं और मोटापा भी कम करना चाहते हैं तो आपको प्रोटीन युक्त भोजन शुरू करना चाहिए साथ ही कार्बोहायड्रेट कम कर देना चाहिए। इससे आप फिट हो जाएंगे, न तो मोटे लगेंगे और न ही पतले लगेंगे।

इसी तरह अगर कोई मोटा होना चाहता है तो उसको भी प्रोटीन खाना चाहिए, साथ ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी लेनी चाहिए। हैं फैट अधिक न लें क्यों कि यह आपको बाद में पछतावा दिलाएगा।

किसी भी व्यक्ति को:

मैंने पहले भी कहा कि हर व्यक्ति को अलनी वजन के बराबर उतने ही ग्राम का प्रोटीन लेना चाहिए। जैसे आप उदाहरण के लिए समझें कोई 60 kg का व्यक्ति है तो उसे रोजाना 60 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है।

आप यह मान कर चलिये की आपको आपके खाने से लगभग 50% प्रोटीन मिल जाता होगा। तक आपको 50% प्रोटीन पाउडर की सहायता से पूरा करना चाहिए।

प्रोटीन पाउडर के नुकसान:


जब तक आप एक संतुलित मात्रा में प्रोटीन लेते रहेंगे टैब तक आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा। क्यों कि आओ ध्यान रखें कि यह हमारी ज़रूरत है। हाँ लेकिन मैं आपको एक सलाह देना चाहूंगा कि
  • जब भी आप प्रोटीन शुरू करें उससे पहले आने शरीर मे मौजूद प्रोटीन की मात्रा का चेक अप ज़रूर करवा लें फिर उसके बाद ही प्रोटीन पाउडर लें।
  • यदि आपको डॉक्टर ने किसी कारण से प्रोटीन लेना मना किया है तो भी आप इसे न लें।
  • यदि आपको प्रोटीन पाउडर खान के बाद कोई शारीरिक कमी महसूस होती है तो आप इसे बंद करके डॉक्टर से सलाह मांगें।

एमवे प्रोटीन ही क्यों:

आखिरी में इस बात को बताना चाहूंगा कि आप एमवे का प्रोटीन ही क्यों लें। दरअसल एमवे न्यूट्रिलाइट प्रोटीन पाउडर में 100% प्रोटीन पाया जाता है। जबकि मार्किट में दूसरी कंपनी के प्रोटीन पाउडर में कई ऐसे तत्व होते हैं जो कि डिब्बे के वजन को ही बढ़ाते हैं। एमवे प्रोटीन पाउडर ही दुनिया का सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर है। एमवे में आपको कई तरह के प्रोटीन पाउडर मिलते हैं। आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसका चुनाव कर सकते हैं, चलिये जानते हैं कि एमवे में कौन कौन से प्रोटीन मिलते हैं।

  1. न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पाउडर
  2. न्यूट्रीलाइट आल प्लांट प्रोटीन पाउडर
  3. न्यूट्रीलाइट प्रोटीन विथ ग्रीन टी
  4. XS Whey प्रोटीन पाउडर

आपको चार तरह का प्रोटीन मिलता है जो कि 200 ग्राम, 500 ग्राम, और 1 किलोग्राम की पैकिंग में दिया जाता है।

Note: प्रोटीन पाउडर को हमेशा प्रोटीन शेकर से मिलाकर ही पीना चाहिए, इसे आप मार्केट में लगभग 100 रूपये में खरीद सकते हैं।

अगर आपको इनमे से किसी भी तरह का प्रोटीन लेना है तो आप [email protected] पर ईमेल करके या 07708632929 पर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

पढ़ें:

Amway बिज़नेस प्लान क्या है
एमवे प्रोडक्ट लिस्ट देखें
घरेलू महिलाएं कैसे कमाए घर बैठे
आपके खर्चे आपकी इनकम कैसे बन जायेंगे


तो आज आपने जाना Amway Nutrilite Protein Powder in hindi  के बारे में । अगर आप एमवे जॉइन करके प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको 10% से 12 % की छूट मिल जाती है और साथ ही आप एमवे के प्रोडक्ट खुद भी बेच सकते हैं और घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं, यदि आप amway business plan के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इसके बारे में website पर पढ़ें।


https://api.whatsapp.com/send?phone=917706832929

2 comments:

  1. kya ise diabetes wale patient bhi use kar sakte hai jinka Wait kam ho

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bilkul, Diabetes me ye Behar rahengi. Aap iske sath daily tablet bhi le.

      Delete